चीन में कोरोना से एक माह में 60 हजार लोगों की मौत:डब्ल्यूएचओ

अंतरराष्ट्रीय
Spread the love

बीजिंग, 14 जनवरी (ए) चीन ने शनिवार को बताया कि देश के अस्पतालों में पिछले 30 दिनों में लगभग 60 हजार लोगों की मौत हुई है।.

चीन का यह कदम विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा की जा रही उन आलोचनाओं के बाद आया है कि चीन महामारी की गंभीर स्थिति से संबंधित खबरों को दबा रहा है।

चीन की ओर से यह जानकारी तब सामने आई है जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि बीजिंग महामारी की भयावहता को अत्यधिक कम रिपोर्ट कर रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चिकित्सा मामलों के विभाग के निदेशक जिओ याहुई ने कहा कि चीन में कोविड संक्रमण के कारण सांस लेने में दिक्कत के कारण 5503 मौतें दर्ज की गईं। चीन ने दुनिया के सामने कबूला सच

इसके अलावा 54,435 लोगों की मौत कोविड संक्रमण से हुई है हालांकि, इसमें कैंसर और हृदय रोग के मरीज भी शामिल हैं। साउथ चाइना मार्निग पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की औसत आयु 80.3 साल थी, जबकि मरने वालों में 90 प्रतिशत की उम्र 65 साल से अधिक रही है। इसके साथ ही, दिसंबर 2019 में मध्य चीनी शहर वुहान में पहली बार कोरोनो वायरस फैलने के बाद से चीन की आधिकारिक मौत का आंकड़ा बढ़कर 65,210 हो गया। बता दें कि चीन अपनी सख्त शून्य कोविड नीति को छोड़ने के बाद से दैनिक कोविड आंकड़े देना बंद कर दिया है। चीन ने भी लगभग तीन साल के बाद 8 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया है। चीन की ओर से जारी ताजा आकड़ों में देशभर के अस्पतालों और अंतिम संस्कार की रिपोर्ट को शामिल किया गया है। इससे पहले जेनेवा में डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन स्वास्थ्य कार्यक्रम के निदेशक माइकल रियान ने कहा था कि चीन में कोरोना से मौत के आंकड़ों को बहुत कम दिखाया जा रहा है।