16 करोड़ के एक इंजेक्शन से कैसे बची बच्ची की जान,जाने–

राष्ट्रीय
Spread the love

मुंबई, 08 मई (ए)। आमतौर पर जान बचाने के लिये एक इंजेक्शन के लिए 16 करोड़ रुपये का भुगतान करना ज्यादातर लोगों के लिए नामुमकिन लगता है, लेकिन मुंबई में एक पांच महीने की बच्ची के माता-पिता ने अपनी बच्ची की जान बचाने के लिए ऐसा करने में कामयाबी हासिल कर ली है।इसके लिये 2 लाख से ज्यादा लोगों ने मिलकर 16 करोड़ रुपये का दान दिया और बच्ची की जान बच गई। इस बच्ची का नाम धीरजराजसिंह राठौड़ है जिसके माता-पिता अहमदाबाद से हैं, बच्ची को स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी टाइप नामक दुर्लभ बीमारी थी, इसके के बारे में जानने के बाद बच्ची के मां-बाप को गहरा सदमा लगा,  बच्ची के जन्म के कुछ दिनों बाद ही उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला।
बीमारी का पता लगने के बाद डॉक्टरों ने कहा कि वह इसे दो साल की उम्र से पहले बच्ची का इलाज शुरू नहीं कर सकते हैं। बच्ची को बचाने का एकमात्र तरीका था कि वह ‘ज़ोल्गेन्स्मा’ नामक एक दवा के लिए भुगतान कर सकें और उसे आयात कर सकें, जिसकी एक खुराक की कीमत 16 करोड़ रुपये थी और इसे दुनिया की सबसे महंगी दवा के रूप में लेबल किया गया है।
राजदीपसिंह राठौड़ ने कहा, “अगर हम सब कुछ बेच भी देते और अपनी सेविंग्स को खत्म कर देते कर देते तो भी हम इतना पैसा एक साथ इकट्ठा नहीं कर पाते।”
मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में एक बाल न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर नीलू देसाई ने कहा, “यह बीमारी 8-10,000 बच्चों में से एक बच्चे में पाई जाती है। अगर इस बीमारी का सही समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा होता है।”
केवल 42 दिनों में, 2.6 लाख से अधिक लोगों ने 16 करोड़ की दवाई के लिए भुगतान किया जिसके बाद बुधवार को बच्ची को इंजेक्शन की पहली खुराक दी गई और कहा गया है कि वह अच्छा काम कर रहा है। राजदीपसिंह राठौड़ ने कहा, “ऐसा नहीं है कि करोड़पतियों से पैसे वसूले गए। आम लोगों ने इसमें मदद की है। 2.64 लाख से ज्यादा लोगों ने पैसा दिया।”