महाराष्ट्र में पांच चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव; मुंबई में पांचवें चरण में 20 मई को होगा मतदान

राष्ट्रीय
Spread the love

मुंबई: 16 मार्च (ए) निर्वाचन आयोग (ईसी) ने शनिवार को कहा कि मुंबई की सभी छह सीट पर लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदान होगा, जबकि महाराष्ट्र की 48 सीट पर पांच चरणों में मत डाले जाएंगे।

राज्य में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई और 20 मई को होंगे तथा मतों की गिनती चार जून को होगी।मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में आने वाले मुंबई, ठाणे, कल्याण, भिवंडी और पालघर के अलावा, उत्तर महाराष्ट्र के नासिक, डिंडोरी और धुले में 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होगा।

मुंबई में छह निर्वाचन क्षेत्र हैं- मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर पूर्व और मुंबई उत्तर।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को मुंबई उत्तर से चुनाव मैदान में उतारा है।

पांचवें चरण के लिए अधिसूचना 26 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख तीन मई है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच चार मई को होगी। आयोग के अनुसार, नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख छह मई है।

राज्य के विदर्भ क्षेत्र के पांच निर्वाचन क्षेत्रों- रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर और चंद्रपुर- में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

इन सीटों के लिए अधिसूचना 20 मार्च को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च होगी, जबकि 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है।

महाराष्ट्र भाजपा नेता एवं राज्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को चंद्रपुर से मैदान में उतारा गया है, जो 2019 में कांग्रेस द्वारा जीती गई एकमात्र सीट थी।

छब्बीस अप्रैल को दूसरे चरण में विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र की कुल आठ सीट पर मतदान होगा। इनमें विदर्भ से बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा एवं यवतमाल-वाशिम और मराठवाड़ा से हिंगोली, नांदेड़ तथा परभणी शामिल हैं।

अकोला पश्चिम विधानसभा सीट से मौजूदा भाजपा विधायक गोवर्धन शर्मा की मृत्यु के कारण उपचुनाव कराया जा रहा है और इसके लिए 26 अप्रैल को मत डाले जाएंगे।

इन सभी सीट के लिए अधिसूचना 28 मार्च को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख चार अप्रैल है। आयोग के अनुसार, नामांकन पत्रों की जांच पांच अप्रैल को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख आठ अप्रैल है।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, तीसरे चरण में कोंकण, मराठवाड़ा और पश्चिमी महाराष्ट्र की 11 सीट पर सात मई को मतदान होगा। इनमें कोंकण से रायगढ़ और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग; मराठवाड़ा से उस्मानाबाद और लातूर; और पश्चिमी महाराष्ट्र से बारामती, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, कोल्हापुर और हातकणंगले सीट शामिल हैं।

इनके लिए अधिसूचना 12 अप्रैल को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है।

भाजपा के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे को बीड से मैदान में उतारा गया है। भाजपा ने अब तक राज्य में 20 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।