यूपी में युवाओं के लिए प्रशिक्षण मेला 21 अप्रैल को

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, 19 अप्रैल (ए) उत्तर प्रदेश सरकार आगामी 21 अप्रैल को 50 हजार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में मदद के लिए प्रशिक्षण मेला आयोजित करेगी। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

कुटीर लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने मंगलवार को बताया कि आगामी 21 अप्रैल को प्रदेश के सभी जिलों में राज्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 50 हजार युवाओं के लिए ‘अप्रेंटिस फेयर’ आयोजित किया जाएगा। इसके लिए अब तक 70 हजार से ज्यादा युवा ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि पंजीयन कराने वाले लोगों की संख्या एक लाख से ज्यादा होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि उन सभी की रूचि वाले क्षेत्रों से मिलान करके आवेदनकर्ताओं का चयन किया जाएगा और उसके बाद उनकी प्राथमिकता वाली औद्योगिक इकाइयों में उनका प्रशिक्षण कार्य शुरू कराया जाएगा।

प्रदेश के विभिन्न औद्योगिक संगठनों के साथ मंगलवार को इस सिलसिले में बातचीत करने वाले सहगल ने बताया कि प्रशिक्षण में स्थानीय युवाओं को वरीयता दी जाएगी।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ज्यादा से ज्यादा प्रशिक्षणार्थी सुनिश्चित कराने के लिए औद्योगिक इकाइयों का सर्वेक्षण करें।