यूपी विस चुनाव: भाजपा के 150 मौजूदा विधायकों का कट सकता है टिकट, नए उम्मीदवारों को मिल सकता है मौका

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, 29 सितम्बर (ए)। यूपी में आगामी होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अनर्गल बयानबाजी करने वाले व क्षेत्र में काम न करने वाले विधायकों पर भाजपा ने नजर टेढ़ी कर दी है। भाजपा 2022 विधानसभा चुनाव में ऐसे उम्मीदवारों को टिकट नहीं देगी। साथ ही भाजपा उन विधायकों का भी टिकट काटेगी जो संगठन और सरकार की गतिविधियों में पूरी तरह से निष्क्रिय रहे हैं। भाजपा इसको लेकर एक सर्वे भी करा रही है। सूत्रों की माने तो इनमें मंत्री से लेकर 2017 में हारे और जीते उम्मीदवार भी शामिल हें। 
2022 विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने उम्मीदवारों को मैदान में उतारने को लेकर रणनीति बनानी शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक जिन उम्मीदवारों ने 70 साल की उम्र पार कर ली है, उन्हें भी भाजपा चुनावी रण में नहीं उतारेगी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक भाजपा इस बार चुनाव में करीब 150 विधायकों के टिकट काट सकती है। इनकी जगह भाजपा कई नए उम्मीदवारों को मौका देने की तैयारी में हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार जिन विधायकों से स्थानीय जनता, कार्यकर्ता नाराज हैं उनकी जगह नए चेहरों को मौका दिया जाएगा।
साथ ही जिन विधायकों पर समय-समय पर अलग-अलग तरह के आरोप लगते रहें पार्टी उनसे इस बार दूरी बनाएगी। सूत्रों के अनुसार यूपी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने टिकट को लेकर दावेदारों का नाम भी लगभग तय कर लिया है। बताया जा रहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ही चुनाव टिकट का इस बार वितरण किया जाएगा, इसको लेकर एक फार्मूला तय हुआ है। दरअसल भाजपा ने 50 प्रतिशत वोट बैंक के साथ इस बार भी 350 से अधिक सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए भाजपा उम्मीदवारों के चयन में फूंक-फूंक कर कदम रखेगी। एक-एक सीट पर चुनाव को प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाते हुए प्रत्याशील चयन किया जाएगा।