उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव का दूसरा चरण खत्म : शाम 5 बजे तक 49.33 फीसद मतदान

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, 11 मई (ए) । उत्तर प्रदेश के 38 जिलों में नगरीय निकाय चुनाव के अंतिम चरण के तहत बृहस्पतिवार को मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी द्वारा मतदान में धांधली के आरोपों के बीच शाम पांच बजे तक औसतन 49.33 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मेरठ, गाजियाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, अलीगढ़, कानपुर और अयोध्या में सुबह सात बजे से मतदान हो रहा है और यह शाम छह बजे तक जारी रहा।.

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, अपराह्न तीन बजे तक औसतन 40.80 प्रतिशत मतदान हो चुका है। अयोध्या में 46.75प्रतिशत, अलीगढ़ में 38.61 प्रतिशत, इटावा में 42.81, गौतमबुद्ध नगर में 53.29, गाजियाबाद में 34.69, कानपुर में 32.84 और बरेली में 36.95 प्रतिशत वोट पड़े हैं।

मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने कई ट्वीट करके कन्नौज के गुरसहायगंज मतदान केंद्र पर सत्तारूढ़ भाजपा के कार्यकर्ताओं द्वारा फर्जी मतदान का आरोप लगाया। पार्टी ने कन्नौज से भाजपा सांसद सुब्रत पाठक और उनके समर्थकों पर सपा कार्यकर्ताओं और मतदाताओं से अभद्रता करने का भी आरोप लगाया और चुनाव आयोग से इसका संज्ञान लेने की अपील की।

बुलंदशहर से मिली सूचनाओं के अनुसार, निकाय चुनाव में फर्जी मत डालने पहुंचे 100 से अधिक फ़र्ज़ी मतदाताओं को गिरफ्तार किया गया है। जिला अधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने फ़र्ज़ी मतदाताओं को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि की है।

फर्जी मतदान पर जिलाधिकारी ने कहा कुछ लोगों ने अपने फर्जी आधार बनाये थे, कुछ लोगों के द्वारा फर्जी सरकारी कर्मचारी का कार्ड बनाया गया था। उन्होंने बताया कि ऐसे 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव-2023 का आज अंतिम चरण है। सभी सम्मानित मतदाताओं से अपील है कि ‘ट्रिपल इंजन’ की सरकार बनाने के लिए लोकतंत्र के इस उत्सव में अवश्य सहभागी बनें। मतदान जरूर करें। आपका अमूल्य वोट आपके नगर निकाय को और अधिक सशक्त बनाएगा। ध्यान रहे, पहले मतदान, फिर जलपान!’’

इस बीच, मऊ जिले के एक मतदान केंद्र पर करीब छह फर्जी मतदाताओं के पकड़े जाने की सूचना है।

समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर आरोप लगाया है, ‘‘आजमगढ़ की नगर पंचायत महाराजगंज में पुलिस की मिलीभगत से भाजपा के गुंडों द्वारा समाजवादी पार्टी के मतदाताओं को वोट डालने से रोका जा रहा है। संज्ञान ले चुनाव आयोग। निष्पक्ष मतदान हो सुनिश्चित।’’

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘कन्नौज नगर पालिका परिषद के भोलानाथ धर्मशाला पोलिंग बूथ पर मतदान करने गए मुस्लिम समाज के मतदाताओं के साथ सत्ता पक्ष के लोगों द्वारा मारपीट की जा रही है। पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है। संज्ञान ले चुनाव आयोग। निष्पक्ष मतदान हो सुनिश्चित।’’

कन्नौज से प्राप्त सूचना के अनुसार, जिले के गुरसहायगंज नगर पालिका क्षेत्र में आज मतदान के दौरान सरोजनी देवी आर्य इंटर कालेज में सपा समर्थकों व भाजपा समर्थकों में मारपीट हो गई।

सपा प्रत्याशी राज सिंह उर्फ छोटे ठाकुर ने भाजपा समर्थकों पर फर्जी वोट डलवाने का आरोप लगाया। घटना को देखते हुए सरोजनी देवी आर्य इंटर कालेज में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। कुछ कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है।

समाजवादी पार्टी ने घाटमपुर (कानपुर) में निर्दलीय प्रत्याशी के पति पर गोली चलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि दलितों और पिछड़ों को मताधिकार से वंचित किया जा रहा है।

शुरुआती मतदाताओं में राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर और पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद शामिल रहे।

प्राप्त सूचना के अनुसार, कानपुर नगर में उप्र विधानसभा अध्‍यक्ष सतीश महाना ने मतदान किया।

बरेली में उप्र सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री अरुण सक्सेना ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

मिर्जापुर में वोट डालने वाली केंद्रीय मंत्री और अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जिले की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और बड़ी परियोजनाएं यहां आएंगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्होंने कभी भी खोखले वादे नहीं किए और पिछले नौ वर्षों में जिले में ठोस काम किए गए हैं। ‘अपना दल’ सत्तारूढ़ भाजपा का सहयोगी दल है।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक प्रदेश के मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलन्दशहर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, कानपुर नगर, कानपुर देहात तथा अमेठी समेत 38 जिलों में बृहस्पतिवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। वोट शाम छह बजे तक डाले जाएंगे।

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले नगरीय निकाय चुनाव को प्रदेश के शहरी मतदाताओं के बीच राजनीतिक दलों की स्थिति के आकलन की कसौटी के रूप में देखा जा रहा है। इन चुनाव के लिए प्रचार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेताओं और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने पूरी ताकत झोंक दी है।

प्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों के पहले चरण के तहत गत चार मई को मतदान हुआ था। चुनाव परिणामों की घोषणा आगामी 13 मई को की जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि द्वितीय चरण में प्रदेश के सात नगर निगमों के महापौर पद के लिए 83 उम्मीदवार मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि इन सात नगर निगमों में पार्षद के 581 पद के लिए 3,840 उम्मीदवार मैदान में हैं।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 95 नगर पालिका परिषदों के अध्यक्ष पद के लिए 969 उम्मीदवार और नगर पालिका परिषदों के 2,520 सदस्यों के लिए 13,315 उम्मीदवार मैदान में हैं।

नगर पंचायतों के 267 अध्यक्षों के पदों के लिए 2,942 उम्मीदवार तथा इनके 3,459 सदस्यों के पद के लिए 17,997 उम्मीदवार मैदान में हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि सात नगर निगमों-मेरठ, गाजियाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, अलीगढ़, कानपुर नगर एवं अयोध्या में महापौर एवं पार्षदों के निर्वाचन के लिए 6,111 मतदेय स्थल एवं 1,798 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इसी तरह 95 नगर पालिका परिषदों में 8,198 मतदेय स्थल तथा 2,537 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

कुमार ने बताया कि 268 नगर पंचायतों एवं 3,495 नगर पंचायत वार्डों के लिए 5,309 मतदेय स्थल एवं 2,043 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।