यूपी में 15 मई तक कक्षा एक से लेकर इंटर तक के सभी स्कूल बंद,बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित, कोरोना के मद्देनजर योगी सरकार ने लिया फैसला

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ-बरेली ,15 अप्रैल (ए)। यूपी में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंटर तक के सभी स्कूलों को आगामी 15 मई तक के लिये बंद कर दिया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। यह फैसला गुरुवार को मुख्यमंत्री ने बर्चुअल मीटिंग के बाद लिया है। गुरुवार को टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह आदेश दिया। उन्होंने कहा कि जब हालत सुधरेंगे तो मई में नयी तारीख़ों पर विचार किया जाएगा। साथ ही उन्होंने 15 मई तक कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल व कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को भी 20 मई तक स्थगित किये जाने का भी निर्देश दिया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक टाल दी गई हैं। रुहेलखण्ड यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में फैसला लिया गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां बताया कि प्रदेश में 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 15 मई तक बंद कर दिए गए हैं और इस दौरान कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 20 मई तक टाल दी गई हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया।

अधिकारी ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं की नई समय सारणी पर मई के पहले हफ्ते में फैसला किया जाएगा।

इससे पहले बोर्ड की परीक्षाएं 8 मई से होने वाली थी ।

अधिकारी ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के दो हजार से ज्यादा उपचाराधीन मामलों वाले 10 जिलों में रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बताया कि इन जिलों में लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ और गोरखपुर शामिल हैं।