गजब:मथुरा में निकली बछड़े की बारात, दुल्‍हन बनीं गाय से धूमधाम से हुई शादी,महिलाओं ने किया कन्‍यादान

राष्ट्रीय
Spread the love


मथुरा, 04 फरवरी (ए)। यूपी के मथुरा नगरी में एक ऐसी अनोखी शादी देखने को मिली जो इस इलाके में चर्चा का बिषय बनी है। इस शादी में सब कुछ वैसा ही हुआ जैसा किसी सामान्‍य शादी में होता है। बैंड-बाजा, बारात, दहेज सब कुछ बिल्‍कुल वैसा ही था। बस दूल्‍हा-दुल्‍हन विशिष्‍ट थे। दूल्‍हा राजा के रूप में सजा-संवरा बछड़ा था तो दुल्‍हन बनी थी गाय। 
बछड़े और गाय की इस अनूठी शादी में शामिल लोगों ने सारी रस्‍में और रीति-रिवाज पूरे किए। सिर पर सेहरा बांधकर बछड़ा शादी को निकला तो साथ-साथ पूरी बारात चली। बैंड-बाजा की धुन पर ठुमके लगाते बरातियों की खुशी देखते ही बनती थी। इस अनूठी शादी को देखने के लिए सड़क के दोनों तरफ अच्‍छी-खासी भीड़ जुटी थी। हर कोई जानना चाहता था कि आखिर माजरा क्‍या है। अलीगढ़ के किला बेसवा गांव के उदयभान सिंह के मार्गदर्शन में बारात नाचते-गाते मांट रोड नीमगांव तिराहे से कस्‍बा राया के गांव थना अमरसिंह पहुंची। वहां गाय और बछड़े की शादी कराई गई। 
घराती पक्ष से बच्‍चू सिंह फौजी ने बारात का स्‍वागत किया। वहां भी इस शादी को देखने के लिए भारी भीड़ जुटी थी। बच्‍चू सिंह के घर मंडप में गाय और बछड़े की शादी पूरे रस्‍मोरिवाज से सम्‍पन्‍न कराई गई। गांव की महिलाओं ने गाय का कन्‍यादान किया। बच्‍चू सिंह ने कहा कि गाय में 33 करोड़ देवी-देवता वास करते हैं। हम हर दिन करें तो भी सभी की पूजा नहीं कर सकते हैं। हमने सोचा कि नंदी बाबा और नंदी मैया का विवाह कर दें जिनमें 33 करोड़ देवताओं का वास है।